Sunday 9 July 2017

GHOST FISH


अगर आपसे कोई ये कहे कि भूत मछली होती है तो आपको यकीन नहीं होगा। हालांकि अभी तक यह मछली घोस्‍ट फिश के नाम से सिर्फ सुनी गई थी लेकिन अब तो यह साक्षात देखी भी गई है। यह मछली अभी हाल ही में कैमरे में कैद की गई है। इस घोस्‍ट फिश को देखकर साइंटिस्‍ट भी शॉक्‍ड हो गए। इसकी तलाश लंबे समय से हो रही थी।



दूसरी मछलियों से अलग
अब तक हॉलीवुड की फिल्‍मों में अक्‍सर घोस्‍ट मछली यानी कि भूतिया मछली का जिक्र होता दिखाई दिया है, लेकिन अब तो यह मछली हकीकत में सामने आ चुकी है। अभी हाल ही में इसकी कुछ तस्‍वीरें कैमरे में कैद हुई है। ये मछली अमेरिका के उत्‍तरी अमेरिका के करीब अटलांटिक महासागर मेंदिखाई पड़ी है। वह भी करीब दो किलोमीटर की गहराई में। जिससे यह साफ है कि यह मछली फिलहाल एक आम इंसान के हाथ में आने वाली नहीं है। यह दूसरी मछलियों से देखने में बिल्‍कुल अलग है। ऐसे में पहली बार में इसको देखकर वैज्ञानिक भी चक्‍कर खा गए। उन्‍हें कुछ पलों तक उन्‍हें ये समझ नहीं आया कि यह मछली है या भूत है।



आखें काफी चकमीकीली

इस मछली की लंबाई सिर्फ 10 सेंटीमीटर है। इसकी आखें काफी चमकीली हैं। इसके अलावा इसका शरीर भी शीशे जैसा पारदर्शी है। इतना ही नहीं इसके पंख भी काफी छोटे हैं। यह देखने में काफी सुंदर है। इस संबंध में नोवा मरीन फिशरीस सर्विसेज के वैज्ञानिक डॉक्‍टर ब्रूस मुंडी का कहना है लंबे समय बाद सफलता मिली है। इस घोस्‍ट मछली की तलाश काफी समय से हो रही थी। अभी दुनिया के कई दूसरे वैज्ञानिक भी इसकी तलाश कर रह हैं। बतातें चलें कि 1984 में हॉलीवुड की फिल्‍म द नेवन एंडिग स्‍टोरी इस मछली पर आधारित थी। यह फिल्‍म काफी पसंद की गई थी।

और पढ़िए 
झाड़ू से जुडी कुछ अनजाने सत्य
अपने फ़ोन की बैटरी की लाइफ को कैसे बढ़ाये ?
रिलायंस जिओ दे रहा है इन ग्राहकों को अतरिक्त डाटा
रमजान के कुछ रोचक
क्यों मानते है चाँद को देखकर ईद
क्यों मानते है ईद का त्योहार
Why do fans have three blades ????
नासा ने ढूँढ निकाली है इक नई पृथ्वी
मोटे लोग होते है ज्यादा बेहतर
बियर होती है फायदेमंद
किन्नर से जुडी २० बाते आप नहीं जानते होंगे ???????
अरे ये क्या ! यहाँ लोग खाते है नंगे होकर
हम सपने क्यों देखते है ?
क्या आप जानते है कि ये क्या है ?
दुनिया भर मे सबसे ज्यादा देखी जाने वाली 5 YOUTUBE VIDEO


No comments:

Post a Comment